Health

किस्सा काजू का

किस्सा काजू का

माना जाता हैं की काजू सबसे महंगे ड्राई फ्रूट्स  में से एक हैं . जिसे हर कोई खाना पसंद करता हैं. ज़रा सोचिये आप एक हवाई यात्रा कर रहे हो और आपको यात्रा के दौरान खाने के लिए काजू पेश किए जाए, लेकिन वह काजू खाने लायक ही न हो तो? आपको कैसा लगेगा? कुछ ऐसा ही हुआ हैं श्रीलंका के राष्ट्रपति के साथ. एक मिडिया रिपोर्ट के अनुसार  श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सिरीसेना को कोलंबो जाने के दौरान विमान में खराब काजू परोसे गए. इस पर उन्होंने आपत्ति जताई. 

जिसके बाद एयरलाइंस अधिकारियों ने इस मामले में खेद जताते हुए यात्रियों को फ्लाइट में काजू परोसना ही बंद कर दिया. सिरीसेना ने कहा था, 'काठमांडू से लौटने पर, मुझे श्रीलंकाई विमान में कुछ काजू दिए गए, लेकिन ये इतने खराब थे कि इसे कोई एक कुत्ता भी नहीं खायेगा.'

बाद में  राष्ट्रपति ने किसानों की एक बैठक में कहा, 'मैं जानना चाहता हूं कि इस तरह के खराब खाने को एयरलाइंस में कौन मंजूरी देता है. राष्ट्रपति के नाराजगी के बाद एयरलाइंस ने इसके लिए उनसे माफी मांगी. एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने कहा कि काजू के स्टॉक को हटाकर उसने कदम उठाया है और इसे केवल बिजनेस क्लास में ही दिया गया था. वह दुबई स्थित आपूर्तिकर्ता को बदल देगा.  

वैसे तो काजू हर जगह बहुत महंगा बिकता हैं लेकिन क्या आपको पता हैं की भारत में एक जगह ऐसी भी हैं जहा पर काजू आलू प्याज की तरह बिकता हैं - 
लोगों में ड्राई फ्रूट का शौक होता है. लेकिन कीमत सुनते ही आम लोग या तो खरीदने से बचते हैं, जो कुछ हिम्मत जुटा लेते हैं वे कम मात्रा में खरीदकर जरूरतों को पूरा करते हैं. ड्राई फ्रूट में अकसर काजू काफी महंगा सौदा होता है. ऐसे में कोई कहे कि काजू की कीमत आलू-प्याज से भी कम है तो शायद ही कोई विश्वास करे. दिल्ली में 800-100 रुपये किलो के हिसाब से लोग काजू खरीदते हैं. लेकिन दिल्ली से 12 सौ किलोमीटर दूर झारखंड में काजू काफी सस्ता है. झारखंड के जामताड़ा जिले में काजू 10 से 20 रुपये प्रति किलो बिकता है. जामताड़ा के नाला इलाके में करीब 49 एकड़ जमीन पर काजू के बागान हैं. बागान में काम करने वाले बच्चे और महिलाएं काजू को बेहद सस्ते दाम में बेच देते हैं. बता दें कि ये बागान जामताड़ा ब्लॉक मुख्यालय से चार किलोमीटर की दूरी पर है.

लालू का काजू किस्सा - 

इस साल  लालू यादव रांची से पटना प्लेन में जा रहे थे, तब मीडिया वालों में ख़ासकर टीवी न्यूज़ चैनल के साथ यात्रा कर रहे पत्रकारों में उनके साथ इंटरव्यू करने की होड़ लगी थी. लालू यादव भी बारी-बारी से सबको इंटरव्यू दे रहे थे. इसी बीच एक पत्रकार पहुंचे और लालू यादव से रहा नहीं गया तो उन्होंने एयर होस्टेस की ओर इशारा करते हुए कहा- सिस्टर... सिस्टर देखिए हमको कोई काजू नहीं खाने दे रहा, हम इतना महंगा टिकट खरीद कर यात्रा कर रहे हैं. स्वाभाविक है कि पत्रकारों समेत सभी यात्री अपनी हंसी नहीं रोक पाए.