World

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के दो लोगो को मिस्र ने किया गिरफ्तार 

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट के दो लोगो को मिस्र ने किया गिरफ्तार 

मिस्र के अधिकारियों ने आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट में शामिल होने की कोशिश के संदेह में जर्मनी के दो नागरिकों को गिरफ्तार करने की पुष्टि की है.  मिस्र के सुरक्षा सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि इनमें से एक संदिग्ध को प्रत्यर्पित कर दिया गया है.    जर्मनी की मीडिया ने इस महीने कहा था कि दो जर्मन नागरिक दिसंबर में अलग-अलग मिस्र पहुंचने के बाद से लापता हैं.    दोनों व्यक्तियों के परिवारों का मानना था कि गलत पहचान के मामले में उनकी गिरफ्तारी हुई. 

मिस्र के अधिकारियों ने पहले गिरफ्तारियों से इनकार कर दिया था. सूत्रों ने मिडिया को बताया कि 24 वर्षीय व्यक्ति को मिस्र के उत्तरी सिनाई प्रांत में आईएस में शामिल होने की कोशिश के संदेह पर काहिरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हिरासत में लिया गया. उसे 27 दिसंबर को गिरफ्तार किया गया.    एक सूत्र ने मिडिया को जानकारी देते हुए बताया कि चूंकि उसने मिस्र के कानून के तहत कोई अपराध नहीं किया था तो अधिकारियों ने उसे जर्मन दूतावास के समन्वय से उसके देश प्रत्यर्पित करने का फैसला किया. 

दिसंबर में एक अन्य 18 वर्षीय जर्मन नागरिक को दक्षिणी शहर लक्जर पहुंचने के बाद गिरफ्तार किया गया.    उसके पास से उत्तरी सिनाई के मानचित्र पाए गए और अधिकारियों का मानना है कि वह आईएस में शामिल होने के इरादे से मिस्र आया था. उसे भी जर्मनी प्रत्यर्पित करने की प्रक्रिया चल रही है.