Technology

चार कैमरे के साथ आया Redmi Note 6 Pro

चार कैमरे के साथ आया Redmi Note 6 Pro

 

Xiaomi ने लंबे इंतज़ार के बाद आखिरकार गुरुवार को अपना Redmi Note 6 Pro स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया.  इस स्मार्टफोन में डुअल सेल्फी कैमरा के साथ दो रियर कैमरे दिए गए हैं. यानी टोटल चार कैमरे हैं.

 गुरुवार को नई दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में कंपनी ने नए रेडमी नोट सीरीज के नए डिवाइस से पर्दा उठाया और इसकी कीमत की जानकारी दी. इस स्मार्टफोन की पहली सेल 23 नवंबर को है और इसे फ्लिपकार्ट और शाओमी की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है. इसके चार कलर वेरिएट्स हैं - ब्लैक, रोज गोल्ड, रेड और ब्लू.

बता दें कि पहले ही खुलासा हो चुका है कि नया रेडमी नोट 6 प्रो एक्सक्लूसिव तौर पर ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर बिकेगा. याद दिला दें कि Xiaomi के इस फोन को थाइलैंड और इंडोनेशिया में लॉन्च किया जा चुका है.

दो मेमोरी वेरिएंट में ये स्मार्टफोन मिलेगा. बॉक्स में अल्ट्रा स्लिम केस भी मिलेगा. जियो 2400 रुपये का कैशबैक भी दे रहा है अगर आप इसमें इसका सिम यूज करेंगे.

शाओमी ने नए रेडमी नोट 6 प्रो के 4 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज वेरियंट की कीमत 13,999 रुपये है. वहीं 6 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज वेरियंट 15,999 रुपये में मिलेगा. कंपनी ने पहले ही पुष्टि कर दी है कि नया रेडमी नोट 6 प्रो ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पर 23 नवंबर से ब्लैक फ्राइडे सेल उपलब्ध होगा. ब्लैक फ्राइडे सेल में रेडमी नोट 6 प्रो के 4 जीबी रैम वेरियंट को स्पेशल प्राइस के तहत 12,999 रुपये व 6 जीबी रैम वेरियंट को 14,999 रुपये में खरीदने का मौका होगा.

कल फ्लिपकार्ट पर ब्लैक फ्राइडे सेल के दौरान 4GB वेरिएंट की कीमत 12,499 रुपये होगी. 6GB वेरिएंट 14,999 रुपये में मिलेगा. 
कंपनी ने ब्लैक फ्राइडे सेल के लिए HDFC बैंक के साथ साझेदारी की है, जिसके जरिए भुगतान करने पर 500 रुपये की छूट मिलेगी.

इस स्मार्टफोन में 6.26 इंच की फुल एचडी प्लस एलसीडी डिस्प्ले दी गई है और इसका ऐस्पेक्ट रेश्यो 19:9 है. इस स्मार्टफोन की बॉडी टू स्क्रीन रेश्यो 86% है और डिस्प्ले में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन दी गई है. इसस्मार्टफोन में 14nm का ऑक्टाकोर क्वॉल्कॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर दिया गया है.

इस स्मार्टफोन में MIUI10 दिया गया है. भारत में शाओमी का पहला डिवाइस है जिसमें बिक्री के साथ ही MIUI10 दिया जा रहा है. कंपनी के मुताबिक ये 10 फीसदी तेज है.

WIFI Passthrough: इस स्मार्टफोन की खासियत ये है कि इसे वाईफाई से कनेक्ट करके इसे रीपीटर के तौर पर यूज करके इसे दूसरे डिवाइस भी कनेक्ट कर सकते हैं. उदाहरण के तौर पर किसी एयरपोर्ट पर आपको एक डिवाइस यूज करने के लिए वाईफाई मिलता है. लेकिन इस स्मार्टफोन से आप कई डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैंं.

रेडमी नोट 6 प्रो में डिस्प्ले नॉच डिज़ाइन दी गई है और इसमें ड्यूल फ्रंट कैमरा भी हैं. शाओमी के इस स्मार्टफोन को ऐल्युमिनियम यूनिबॉडी से बनाया गया है और इसमें रियर पर वर्टिकल ड्यूल रियर कैमरा है. यह हाइब्रिड ड्यूल सिम डिवाइस ड्यूल रियर कैमरा सेटअप के साथ आता है.

स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर व इन्फ्रारेड सेंसर भी है. स्मार्टफोन ड्यूल सिम ड्यूल वीओएलटीई सपॉर्ट करता है यानी एक साथ दोनों सिम स्लॉट पर 4जी वीओएलटीई सिम का इस्तेमाल किया जा सकता है.

फटॉग्रफी के लिए फोन में अपर्चर एफ/1.9, ड्यूल पिक्सल ऑटोफोकस, EIS और ड्यूल-टोन एलईडी फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर व 5 मेगापिक्सल सेकंडरी सेंसर मिलता है. कंपनी का दावा है कि कम रोशनी में भी नए रेडमी नोट 6 प्रो से स्पष्ट व शार्प तस्वीरें ली जा सकेंगी. रियर कैमरा एई ऐनहेंसमेंट के साथ आता है. फोन में आगे की तरफ 20 मेगापिक्सल प्राइमरी व 2 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसिंग सेकंडरी सेटअप दिया गया है. कंपनी का कहना है कि दोनों कैमरे एआई फीचर्स से लैस हैं और इनमें एआई पोर्ट्रेट व सीन डिटेक्शन जैसे फीचर्स मिलते हैं.

इस स्मार्टफोन के कैमरा इंटरफेस में स्टूडियो लाइटिंग ऑप्शन दिया गया है. सबसे ऐपल ने iPhone X के साथ इसकी शुरुआत की थी और अब दूसरी कंपनियां भी इसे अपने स्मार्टफोन्स में दे रही हैं. लाइट ट्रेल - कंपनी के मुताबिक पहली बार ये फीचर शाओमी नोट सीरीज में दिया जा रहा है. ये फीचर डीएसएलआर से इंस्पायर्ड है. इस इफेक्ट्स को भी एडिट कर सकते हैं. एडिट करके इसे इमेज या वीडियो के तौर पर भी सेव कर सकते हैं. 

शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो में 4000mAh बैटरी है। बैटरी क्विक चार्ज 3.0 टेक्नॉलजी सपॉर्ट करती है. स्मार्टफोन ऐंड्रॉयड 8.1 ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम बेस्ड मीयूआई पर चलता है. फोन का डाइमेंशन 157.9 x 76.38 x8.2 मिलीमीटर है. कनेक्टिविटी के लिए रेडमी नोट 6 प्रो में 4जी वीओएलटीई, 3जी, वाई-फाई, ब्लूटूथ व जीपीएस जैसे कनेक्टिविटी ऑप्शन है.