Technology

व्हाट्सएप ग्रुप कॉलिंग के लिए जल्द आएगा नया बटन

व्हाट्सएप ग्रुप कॉलिंग के लिए जल्द आएगा नया बटन

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप्स वॉट्सऐप में कुछ समय पहले ग्रुप वीडियो कॉलिंग की शुरुआत की थी. हालांकि इसे यूज करने में कई यूजर्स को दिक्कते हो रहीं थीं. वीडियो कॉल में लोगों को जोड़ने की प्रक्रिया थोड़ी लंबी थी, लेकिन अब इसे आसान करने की तैयारी की जा रही है.

व्हाट्सएप इन दिनों नोटिफिकेश में वीडियो प्ले बैक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है. अब व्हाट्सएप का एक अन्य फीचर भी सामने आया है, जिसकी टेस्टिंग चल रही है. दरअसल, व्हाट्सएप नए ग्रुप कॉलिंग फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जो नए यूआई बदलाव के साथ आएगा. 

इस फीचर की मदद से यूजर्स किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप से डायरेक्ट ग्रुप कॉल कर सकते हैं. अभी यूजर्स को ग्रुप कॉल करने के लिए पहले किसी सदस्य को कॉल करनी पड़ती है और फिर बाद में अन्य सदस्यों को 'Add Participant' बटन पर जाकर जोड़ना पड़ता है.
 
व्हाट्सएप का ये नया फीचर WABetaInfo द्वारा स्पॉट किया गया है. WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक ये फीचर फिलहाल आईओएस बीटा वर्जन पर टेस्ट किया जा रहा है. इस फीचर को कंपनी व्हाट्सएप के बीटा वर्जन 2.18.110.17 पर टेस्ट कर रही है. बता दें कि ग्रुप कॉलिंग का ये बदलाव अभी केवल आईफोन यूजर्स के लिए ही उपलब्ध होगा.

टेस्ट फ्लाइट के जरिए लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करने पर इस फीचर को देखा जा सकता है. जिसमें आपको ग्रुप चैट में एक नया बटन दिखाई देगा, जो वीडियो कॉलिंग के लिए दिया गया है. इस बटन पर क्लिक करने पर यूजर्स के सामने एक नई शीट खुल जाएगी. जहां से यूजर अधिकत्म तीन लोगों को सलेक्ट करके ग्रुप कॉलिंग कर सकता है.

WhatsApp के इस नए अपडेट के बाद कई लोगों को समय समय पर शर्मिंदा होना पड़ सकता है. कई बार आपके पास पर्सनल और संवेदनशील वीडियो कॉन्टेंट भेजे जाते हैं जिसे आप किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहते. लेकिन इस फीचर के बाद नोटिफिकेशन पैनल में ही वो वीडियो कुछ समय के लिए प्रिव्यू के तौर पर प्ले होगा. यहां तक की अगर आपने नोटिफिकेशन ऑन रखा है तो लॉक स्क्रीन पर भी टैप करके वीडियो प्रिव्यू देखे जा सकेंगे.