Technology

WhatsApp के चीफ बिजनस ऑफिसर नीरज अरोड़ा ने दिया इस्तीफा

WhatsApp के चीफ बिजनस ऑफिसर नीरज अरोड़ा ने दिया इस्तीफा

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप के दोनों फाउंडर्स कंपनी पहले ही छोड़ चुके हैं ये तो आपको पता ही होगा. लेकिन कंपनी के पुराने कर्मचारी में से एक और चीफ बिजनेस ऑफिसर नीरज अरोड़ा ने भी वॉट्सऐप छोड़ने का ऐलान किया है. फेसबुक के अधिग्रहण के बाद धीरे धीरे कंपनी के पुराने आला अधिकारियों ने कंपनी छोड़ दी है.

इस साल के शुरुआत में जब वॉट्सऐप के सीईओ की खोज चल रही थी तो नीरज अरोड़ा को इस पद के लिए प्रबल दावेदार भी माना जा रहा था. हालांकि इन्हें सीईओ न बना कर क्रिस डेनियल्स को इस पद की जिम्मेदारी दी गई.

नीरज ने परिवार को समय देने का हवाला देते हुए कंपनी से इस्तीफा दे दिया. नीरज ने फेसबुक पर एक पोस्ट के जरिए अपने इस्तीफे का ऐलान किया। साथ ही उन्होंने अपने सहकर्मियों खासकर फाउंडर्स जेन कॉम और ब्रायन ऐक्टन को धन्यवाद दिया. अरोड़ा ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा है, ' अब आगे बढ़ने का समय आ गया है. मुझे उम्मीद है कि व्हाट्सऐप अपनी सिक्योरिटी, इस्तेमाल करने में सरल और एक विश्वसनीय संचार ऐप के रूप में सदा बना रहेगा। व्हाट्सऐप की टीम के साथ काम करने मेरे लिए गर्व की बात है.

उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा, 'विश्वास नहीं हो रहा है, मुझे यहां (वॉट्सऐप) 7 साल का समय हो गया. ब्रायन और जैन मुझे यहां लेकर आए. यहां मेरा सफर अच्छा रहा.' इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि अब समय आगे बढ़ने का है लेकिन जिस तरह अब वॉट्सऐप लोगों से जुड़ने के नए तरीके अपना रहा है. उन पर मुझे गर्व नहीं होगा. मुझे भरोसा है कि वॉट्सऐप आगे भी सिंपल, सुरक्षित और विश्वनीय कम्युनिकेशन का साधन बना रहेगा. नीरज इंडियन स्कूल ऑफ बिजनस (ISB) के छात्र रह चुके हैं और वॉट्सऐप से जुड़ने से पहले वह गूगल के साथ का करते थे. '

अरोड़ा ने व्हाट्सऐप ज्वाइन करने से पहले गूगल में काम कर चुके हैं. बता दें कि अरोड़ा को लेकर पिछले कई महीनों से खबरें चल रही हैं कि वे व्हाट्सऐप के सीईओ बन सकते हैं, हालांकि इन सब रिपोर्ट पर विराम लगाते हुए उन्होंने इस्तीफा दे दिया है.

आपको याद दिला दें कि नीरज अरोड़ा ने साल 2011 में व्हाट्सऐप में ज्वाइन किया था. इनकी देखरेख में ही फेसबुक ने व्हाट्सऐप को 19 अरब डॉलर में खरीदा था. अरोड़ा ने आईआईटी दिल्ली से अपनी पढ़ाई की है.

नीरज से पहले इसी साल मई में WhatsApp के सीईओ जान कौम (Jan Koum) ने भी अपने पद से इस्तीफा दिया है. इसकी जानकारी कौम ने भी अपने फेसबुक पोस्ट पर दी है.

व्हाट्सऐप के सीईओ के पद के अलावा जान कौम ने फेसबुक के एक टीम से भी अलविदा बोला था. कौम के फेसबुक पोस्ट पर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कमेंट में कहा था कि उन्हें कौम की कमी खलेगी. 

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ही व्हाट्सऐप ने अभिजीत बोस को भारत प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा की है. व्हाट्सऐप के बयान के मुताबिक, बोस अगले साल की शुरुआत में कंपनी से जुड़ेंगे. वह कैलिफोर्निया से बाहर गुड़गांव में एक नई टीम बनाएंगे.

कंपनी के सीओओ (मुख्य परिचालन अधिकारी) मैट इडेमा ने कहा कि व्हाट्सएप भारत के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है. हम ऐसे उत्पाद तैयार करने के लिए उत्साहित हैं, जो लोगों को एक-दूसरे से संपर्क करने में मददगार होने के साथ भारत की तेजी से बढ़ रही डिजिटल अर्थव्यवस्था को समर्थन देता हो.