Technology

कल से इन स्मार्टफोन्स में बंद हो जाएगा WhatsApp

कल से इन स्मार्टफोन्स में बंद हो जाएगा WhatsApp

सोशल मीडिया के दौर में शायद ही कोई होगा जो Whatsapp इस्तेमाल नही करता होगा. मगर इस बीच कुछ लोगों के लिए बूरी खबर है जो Whatsapp का इस्तेमाल करते है. दरअसल, Whatsapp ने उन ऑपरेटिंग सिस्टम की लिस्ट जारी की है, जिनपर 31 दिसंबर, 2018 के बाद वॉट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा. 

दुनिया के सबसे बड़े मैसेजिंग ऐप WhatsApp से आप नए साल में अपने परिवार के सदस्य, रिश्तेदारों और दोस्तों को व्हाट्सऐप से HAPPY NEW YEAR 2019 के संदेश नहीं भेज सकेंगे, अगर आपके पास कुछ वैसे स्मार्टफोन हैं जो काफी पुराने हैं. यह खबर तब आई है जब लोग एक दूसरे को नए साल में अपने संदेश भेजते हैं. 

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का सपोर्ट आज यानी 31 दिसंबर 2018 से कुछ स्मार्टफोन मॉडल्स के लिए बंद किया जा रहा है. कंपनी ने पहले ही ऐलान किया था कि कुछ पुराने स्मार्टफोन में WhatsApp का सपोर्ट नहीं दिया जाएगा. यानी आज इसकी आखिरी तारीख है. 31 दिसंबर 2017 यानी आज से ठीक एक साल पहले Windows 8.0, BlackBerry 10 और BlackBerry OS से वॉट्सऐप का सपोर्ट खत्म कर दिया गया था.

नोकिया अपने समय में सबसे चर्चित मोबाइल ब्रांड रही. लेकिन जब बाजार में एंड्रॉयड स्मार्टफोन भारतीय बाजार में आए, तो नोकिया के पुराने फोन की बिक्री काफी प्रभावित हुई. वर्तमान में, नोकिया इन हैंडसेटों की बिक्री नहीं कर रहा है. लेकिन यदि आप अभी भी इनमें से किसी एक फोन पर व्हाट्सऐप का उपयोग कर रहे हैं, तो यह 31 दिसंबर के बाद काम करना बंद कर देगा. अगर आप फीचर फोन पसंद करते हैं, तो आप JioPhone, JioPhone 2 या Nokia का विकल्प चुन सकते हैं. आप 8110 4जी हैंडसेट चुन सकते हैं, क्योंकि इन सभी में व्हाट्सऐप सपोर्ट करता है.

अगर आप एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम 2.3.7 जिंजरब्रेड और इससे पुराने वर्जन के स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपके फोन पर 1 फरवरी 2020 से WhatsApp काम करना बंद कर देगा.

इसके अलावा अगर आपके स्मार्टफोन में Android 2.3.7 Gingerbread है तो आपके लिए वॉट्सऐप का सपोर्ट मिलेगा. लेकिन 2020 में इन स्मार्टफोन में भी वॉट्सऐप काम करना बंद कर देगा. iPhone यूजर्स की बात करें तो अगर आपके पास ऐसे iPhone हैं जिनमें iOS 7 है तो 2020 में कंपनी सपोर्ट बंद कर देगी.

क्यों इन स्मार्टफोन से बंद किया जा रहा है WhatsApp
वॉट्सऐप के स्टेटमेंट के मुताबिक यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि वॉट्सऐप के कुछ फीचर्स इन्हें सपोर्ट नहीं करते हैं और न ही इन प्लेटफॉर्म के लिए कंपनी कोई डेवेलपमेंट केरेगी. कंपनी ने कहा है कि ये मोबाइल फोन्स वॉट्सऐप और इसके फीचर के हिसाब से क्षमता वाले नहीं हैं. इस वजह से इन स्मार्टफोन्स में वॉट्सऐप चलना बंद होगा.